किसान पुत्र: जगदीप धनखड़


किसान पुत्र: जगदीप धनखड़

इस बार 2022 के उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के तरफ से श्री जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया था। जगदीप धनखड़ एक मझे हुए राजनेता एवं सुप्रीम कोर्ट के सीनियर एडवोकेट हैं।


'एक साधे सब सधे' की राजनीति करने वाली भारतीय जनता पार्टी 2022 के उपराष्ट्रपति चुनाव में भी कुछ इसी नीति पर आगे बढ़ती हुई दिखाई दी। जहां एक तरफ राष्ट्रपति के रूप में एक आदिवासी महिला का चुनाव करना तथा देश की दूसरे सबसे बड़े संवैधानिक पद पर के लिए किसान पुत्र का चुनाव करना सबसे बड़ी बात रही।

एक बेहद सरल स्वभाव के एवं सहज व्यक्तित्व के धनी जगदीप धनखड़ अगले 5 वर्षों के लिए उच्च सदन का नेतृत्व करेंगे। राज्यपाल के रूप में अगर उनके कार्यकाल को देखा जाए तो उन्होंने पश्चिम बंगाल में कई सुधारात्मक कार्यों को अंजाम तक पहुंचाया है तथा संविधानिक मशीनरी को दुरुस्त रखने में सबसे बड़ी भूमिका अदा की है।

प्रायः राज्य सरकार राज्यपाल की शक्तियों को कम करने के लिए बहुत सारे तौर-तरीकों को लागू करती है। लेकिन माननीय उच्चतम न्यायालय के कई महत्वपूर्ण फैसलों से स्पष्ट स्थापित हो गया राज्य की कार्यपालिका शक्ति राज्यपाल में ही निहित है।

राज्य की मशीनरी क्या संविधान के मंशा के अनुरूप चल रही है या नहीं चल रही है उसकी जिम्मेदारी राज्य के राज्यपाल के ऊपर ही होती है और उसमें धनकड़ साहब ने एक से एक फैसले लेकर यह साबित किया कि संविधान ही सबसे श्रेष्ठ है।

अब देश के उच्च सदन को चलाने की पूरी जिम्मेदारी धनकड़ साहब कैसा उठाते हैं यह तो बाद में मालूम चलेगा। लेकिन एक किसान के घर में जन्में जगदीप धनखड़ किसानों के प्रतिनिधि के रूप में देश के नंबर दो संवैधानिक पद पर बैठेंगे।

आशा ही नहीं अपितु हम सबको विश्वास भी है कि जगदीप धनकड़ के चुनाव से भारत का लोकतंत्र और मजबूत हुआ तथा सबके प्रतिनिधित्व को समान अवसर देने वाला भी साबित हुआ। प्रजातंत्र में इससे बड़ी बात क्या होगी की एक किसान का बेटा भारत के उपराष्ट्रपति रूप में निर्वाचित हुआ है।

उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक इसका प्रभाव हम सबको आने वाले चुनावों में जरूर देखने को मिलेगा। राष्ट्रपति के सहायक और राज्यसभा के पदेन सभापति भारत के उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ साहब को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं।

Share this articles : Whatsapp Facebook Twitter Linkedin