योगी आदित्यनाथ : 6 वर्ष जनसेवा को समर्पित


योगी आदित्यनाथ : 6 वर्ष जनसेवा को समर्पित

उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी को जन्मदिन कि शुभकामनाएं !

पूज्य महंत जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष अभी कुछ महीने पूर्व ही पूरा हुआ है. जन सरोकार कि नीतियों एवं विकास को गति देने का कार्य योगी जी ने सुनिश्चित किया है. अपने दूसरे कार्यकाल में योगी जी ने कानून व्यवस्था, चिकित्सा, शिक्षा एवं आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश बनाने के तरफ़ अग्रेषित हैं. जनता के लोकप्रिय योगी जी के द्वारा विभिन्न प्रकार कि योजनाएं चलायीं जा रही हैं जिसका सीधा लाभ ग़रीबों, वंचितों, पिछड़ो को मिल रहा है. सामाजिक न्याय से लेकर विकास कि अविरल गंगा से प्रदेश कि धरती सिंचित हो रही है. “राजनीति सत्ता पाने का अवसर नहीं, सेवा करने का सर्वोत्तम माध्यम है” इस कथन को महाराज जी के द्वारा सिद्ध किया जा रहा है. प्रत्येक दिन जनता दर्शन करना, जन सुनवाई को मुख्यमंत्री कार्यालय से जोड़ना हो या प्रशासन स्तर तक निर्देश जारी करना हो सरकार आम जनमानस के प्रति पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य कर रही है.

जब कमजोर को मजबूत के विरुद्ध न्याय मिलने लगे तो यह समझना आवश्यक है कि सतत विकास में से एक न्याय भी मिलना इस समय कि मांग है. मौजूदा राजनीतिक विचारधारा के संवाहक पूजनीय योगी जी सम्पूर्ण प्रदेश में एक जनपद, एक उत्पाद को लागू कर हजारों लोगों को रोजगार एवं आजीविका प्रदान कर रहें हैं. शासन स्तर से गरीब कल्याण हेतु तमाम योजनाओं  का क्रियान्वयन किया जा रहा है. निरंतर प्रयास से ही व्यक्ति सफलता प्राप्त करता है, ऐसे में शासन के योजनाओं को जमीनी हकीकत में तबदील करना एक चुनौती से कम नहीं था, किन्तु योगी जी ने इस भ्रान्ति कि तोड़ते हुए “प्रधानमंत्री आवास योजना” को शत प्रतिशत जमीन पर उतारने का काम किया है.

शहरों के सीमा को परिवर्तित कर गाँवों के शहरी करण का कार्य भी तमाम उपलब्धि में से एक है. विकास एक ऐसी समानांतर प्रक्रिया है जो विकसित एवं विकासशील देशों में जारी रहता है. कानून व्यवस्था, शिक्षा, स्वास्थ्य में भी योगी जी कि सरकारी लक्ष्य अंत्योदय के अनुरूप कार्य को बढ़ावा दे रही है. कानून व्यवस्था कि अगर बात हो तो प्रदेश के गुंडे, माफियाओं  का हश्र, यह खुल कर गवाही दे रहा है कि कैसे अपराधी या तो जेल में हैं या फिर अपनी बेल को खारिज़ करा जेल जा रहें हैं.

शिक्षा जो कि सामाजिक न्याय कि पहली मांग है, उसको पूरा करते हुए राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों को यूजीसी के द्वारा NAAC A++ ग्रेड से नवाज़ा जा रहा है जो कि सम्पूर्ण प्रदेश के लिए गौरव का विषय है. असाध्य रोगों में मुख्यमंत्री जी के द्वारा इलाज हेतु विशेष आर्थिक मदद भी आमजन मानस को सरकार से सीधे जोड़ रही है.

पूज्य महंत योगी आदित्य नाथ जी के 51वें जन्मदिवस के अवसर पर उनके जनसेवा को समर्पित मेरा यह लघु लेख .

जय हिन्द !

Share this articles : Whatsapp Facebook Twitter Linkedin